विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनज़र लोकनायक जयप्रकाश नारायण केंद्रीय कारागार में जिला प्रशासन का औचक निरीक्षण

TeamHU: विधानसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए हज़ारीबाग़ जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने के लिए संवेदनशील जगहों पर निरंतर जांच अभियान और छापामारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में आज तड़के जिला उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार एक विशेष जांच टीम ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण केंद्रीय कारागार का औचक निरीक्षण किया।

इस जांच अभियान की अगुवाई पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद कुमार सिंह और सदर एसडीएम श्री अशोक कुमार ने की, साथ ही 8 दंडाधिकारी और करीब 100 पुलिसकर्मी भी इस ऑपरेशन में शामिल रहे। यह निरीक्षण लगभग ढाई घंटे तक चला, जिसमें जेल के अस्पताल, कैंटीन, बैरक और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की विस्तृत जांच की गई।

निरीक्षण के बाद एसडीएम ने जानकारी दी कि यह जांच नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है, जिसे हर एक या दो माह में किया जाता है। हालांकि, आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह निरीक्षण विशेष रूप से महत्वपूर्ण था। निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री बरामद नहीं हुई।

उन्होंने आगे बताया कि विस चुनाव 2024 की तिथि जारी हो चुकी है, इसलिए सभी विभागों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। जिला प्रशासन विधि व्यवस्था को लेकर विशेष सतर्कता बरत रहा है और यह निरीक्षण उसी का एक हिस्सा था।

दंडाधिकारी की उपस्थिति इस निरीक्षण अभियान में कई महत्वपूर्ण दंडाधिकारी मौजूद रहे, जिनमें सदर बीडीओ श्रीमती नीतू सिंह, बड़कागांव बीडीओ श्री जितेंद्र कुमार मंडल, कटकमदाग बीडीओ श्री शिव बालक कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी श्रीमती सना उस्मानी, श्री प्रेम कुमार और श्री नवीन भूषण कुल्लू शामिल थे।

औचक निरीक्षण से यह स्पष्ट होता है कि जिला प्रशासन विधानसभा चुनावों को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरी तरह से सतर्क है और किसी भी संभावित चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

Leave a Comment

You May Like This