बरेली जिला अस्पताल में 31 वर्षीय युवती के पेट से निकला 2 किलो बालों का गुच्छा, डॉक्टर हैरान

TeamHU: उत्तर प्रदेश के बरेली जिला अस्पताल में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया, जब डॉक्टरों ने एक 31 वर्षीय युवती के पेट से 2 किलो बालों का गुच्छा निकाला। युवती लंबे समय से पेट दर्द से परेशान थी और विभिन्न जांचों के बाद डॉक्टरों ने उसका ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों की टीम तब चौंक गई जब उन्होंने उसके पेट से बालों का विशाल गुच्छा पाया।

ट्राइको फोटोमेनिया बीमारी का शिकार

डॉक्टरों ने बताया कि युवती ट्राइको फोटोमेनिया नामक एक दुर्लभ मानसिक बीमारी से पीड़ित है, जिसमें व्यक्ति अपने बालों को उखाड़कर खाता है। युवती को यह बीमारी 16 साल की उम्र से थी, जिसके चलते वह पिछले कई सालों से अपने ही बाल खा रही थी। बालों का यह गुच्छा धीरे-धीरे उसके पेट में इकट्ठा हो गया, जिससे उसे पेट दर्द की शिकायत होने लगी।

22 सितंबर को कराया गया भर्ती

युवती को 22 सितंबर को बरेली के महाराणा प्रताप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले भी उसका इलाज एक निजी अस्पताल में हुआ था, लेकिन लाखों रुपये खर्च करने के बावजूद कोई राहत नहीं मिली थी। पेट की जांच के बाद डॉक्टरों को बालों का गुच्छा दिखा, जिसके बाद सर्जरी का निर्णय लिया गया।

पहली बार आया ऐसा मामला

बरेली में इस तरह का यह पहला मामला है। इससे पहले अस्पताल में ट्राइको फोटोमेनिया के किसी मरीज की सर्जरी नहीं हुई थी। ऑपरेशन करने वाली टीम में वरिष्ठ सर्जन डॉ. एमपी सिंह, डॉ. अंजली सोनी और अन्य डॉक्टर शामिल थे। सफल सर्जरी के बाद युवती को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और डॉक्टरों ने उसे बाल न खाने की सख्त सलाह दी।

क्या है ट्राइको फोटोमेनिया?

ट्राइको फोटोमेनिया एक मानसिक विकार है, जिसमें व्यक्ति बार-बार अपने बालों को खींचने और खाने की आदत बना लेता है। यह स्थिति धीरे-धीरे पेट में बालों के गुच्छे बना देती है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Leave a Comment

You May Like This