प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड को दी 660 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात, 6 वंदे भारत ट्रेनें भी दिखाई हरी झंडी

TeamHU: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर वर्चुअली टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही राज्य में 660 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत 32,000 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए और मकान निर्माण के लिए 32 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की।

झारखंड के लिए नई परियोजनाएं

प्रधानमंत्री ने झारखंड के हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो और देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन की आधारशिला रखी। इसके साथ ही झारखंड अब उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है, जहां रेलवे नेटवर्क का 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा हो चुका है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत झारखंड के 50 से अधिक रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है, जिससे राज्य में यात्री सुविधाओं का विस्तार होगा।

6 नई वंदे भारत ट्रेनें

प्रधानमंत्री ने झारखंड, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी, भागलपुर-हावड़ा, और गया-हावड़ा मार्गों पर चलेंगी। पीएम मोदी ने कहा कि इन ट्रेनों से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और व्यापारियों व छात्रों को काफी लाभ होगा।

विकास की दिशा में झारखंड को नई सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के विकास की दिशा में इन परियोजनाओं को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि राज्य को विकास का नया आशीर्वाद मिला है। उन्होंने कहा कि देश की प्राथमिकता अब गरीब, आदिवासी, दलित, वंचित, पिछड़ा समाज और महिलाएं हैं। पीएम जनमन योजना के माध्यम से देश के आदिवासी समुदायों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

मौसम के कारण वर्चुअल कार्यक्रम

कम दृश्यता और खराब मौसम के कारण प्रधानमंत्री का टाटानगर स्टेशन पर पहुंचने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार भी टाटानगर स्टेशन पर मौजूद थे।

पीएम आवास योजना के लाभ

इस अवसर पर पीएम मोदी ने देशभर के 46,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से पीएम आवास योजना के तहत चाबियां सौंपीं। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री के गरीबों के कल्याण के प्रति समर्पण को सराहा और कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गरीबों को पक्के मकान मिलने का सपना पूरा हो रहा है।

Leave a Comment

You May Like This