आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कृषि छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण: ड्रोन तकनीक और कृषि उपकरणों की बारीकियां सीखीं

TeamHU: आईसेक्ट विश्वविद्यालय, हजारीबाग के कृषि विभाग के छात्र-छात्राओं को एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण पर कृषि विज्ञान केंद्र, रामगढ़ भेजा गया। इस भ्रमण का आयोजन कृषि विभाग डीन डॉ. अरविंद कुमार की निगरानी में किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को कृषि कार्यों में ड्रोन तकनीक और आधुनिक उपकरणों की बारीकियों से अवगत कराया गया।

शैक्षणिक भ्रमण का उद्देश्य और गतिविधियां

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. मुनीष गोविंद ने बताया कि कृषि विभाग के सभी सेमेस्टर के विद्यार्थियों को समय-समय पर शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से जलवायु परिवर्तन, मिट्टी की उपयुक्तता, और मौसम का प्रभाव जैसी महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया जाता है। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल नॉलेज प्रदान करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्रों में प्रशिक्षण भी आयोजित किया जाता है, ताकि वे किताबी ज्ञान के साथ-साथ वास्तविक अनुभव भी प्राप्त कर सकें।

ड्रोन तकनीक और नैनो खाद की जानकारी

कृषि विज्ञान केंद्र, रामगढ़ में आयोजित संगोष्ठी में वरीय वैज्ञानिक डॉ. सुधांशु शेखर ने फसलों की देखभाल और कृषि विज्ञान केंद्र की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। डॉ. अरविंद कुमार ने कृषि क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं पर चर्चा की, जबकि डॉ. खेरेवार और शनि कुमार ने नैनो खाद की उपयोगिता पर जानकारी दी। आईसीएआर पूर्वी क्षेत्र अनुसंधान परिसर, पटना के वैज्ञानिक डॉ. प्रेम सुंदरम और डॉ. पवन कुमार ने ड्रोन टेक्नोलॉजी की वर्तमान उपयोगिता और भविष्य में इसके संभावित उपयोग पर विशेष चर्चा की।

विद्यार्थियों में उत्साह

इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को कृषि उपकरणों के उपयोग के तरीके और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी गई, जिससे वे बेहद उत्साहित नजर आए। भ्रमण में कृषि विभाग के एचओडी डॉ. सत्य प्रकाश विश्वकर्मा और अन्य प्राध्यापकगण भी उपस्थित रहे।

 

Leave a Comment

You May Like This