लाखों का लालच, मोटी रकम का नुकसान: झारखंड में साइबर ठगों ने सरकारी कर्मचारी को बनाया शिकार

अनिल पटेल/Hu: झारखंड में साइबर अपराधियों ने एक सरकारी कर्मचारी को लाखों रुपये कमाने का झांसा देकर ठग लिया। इस घटना में रेलवे में कार्यरत टेक्नीशियन विष्णु मरांडी को साइबर ठगों ने तीन लाख रुपये का चूना लगा दिया। पीड़ित ने साइबर थाना में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए शिकायत दर्ज कराई है।विष्णु मरांडी, जो झारखंड के जसीडीह थाना क्षेत्र के सिमरा झुमरबाद के निवासी हैं, वर्तमान में रेलवे के आसनसोल मंडल में टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत हैं। कुछ दिन पहले उन्हें एक अज्ञात नंबर से फोन आया, जिसमें कॉलर ने खुद को एक ऑडिट कंपनी का अधिकारी बताया। कॉलर ने मरांडी को घर बैठे लाखों रुपये कमाने का ऑफर दिया। इस प्रस्ताव से प्रभावित होकर विष्णु मरांडी ने काम करने की सहमति दी।

प्रतीकात्मक तस्वीर

अज्ञात कॉलर ने उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भेजा, जिसे भरने के बाद मरांडी को कंपनी में जॉइनिंग का संदेश मिला। शुरुआती दिनों में उन्हें 2-3 हजार रुपये प्रतिदिन का भुगतान किया गया, जिससे वह इस फर्जी स्कीम के जाल में फंस गए। इसके बाद, ठगों ने एक और कंपनी के नाम पर उन्हें निवेश करने का सुझाव दिया। लालच में आकर, विष्णु मरांडी ने तीन लाख रुपये एक वेबसाइट पर निवेश कर दिए। कुछ दिनों बाद, वेबसाइट और कंपनी का संपर्क बंद हो गया। जब उन्होंने कंपनी के अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की, तो उन्हें और पैसे निवेश करने को कहा गया। तब जाकर मरांडी को एहसास हुआ कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो चुके हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस मामले में पुलिस ने गहन जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि ठगों ने सरकारी योजनाओं और रोजगार के नाम पर लोगों को ठगने का एक नया तरीका खोज निकाला है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी संदिग्ध कॉल या प्रस्ताव से बचें और तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें।

 

Leave a Comment

You May Like This