रक्षाबंधन के लिए हजारीबाग में राखी बाजार तैयार, डाक विभाग ने की विशेष तैयारी

Team Hu: रक्षाबंधन का पवित्र पर्व नजदीक है, और इसे लेकर हजारीबाग में राखी के बाजार सज गए हैं। बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए उत्साह से खरीदारी में जुटी हैं। इस अवसर पर, दूर-दराज में रहने वाले भाइयों को राखियां भेजने का सिलसिला भी तेज हो गया है, जिसके लिए डाक विभाग ने विशेष तैयारियां की हैं।

डाक विभाग की विशेष पहल:

हजारीबाग के जुलु पार्क स्थित प्रधान डाकघर के डाकपाल, वि. स. लाल परलयंकर ने जानकारी दी कि रक्षाबंधन के मौके पर राखियों की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए डाक विभाग ने स्पेशल राखी एनवेलप तैयार किए हैं। इन एनवेलप्स की कीमत 5 और 10 रुपये है। ये एनवेलप्स विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं ताकि उन्हें आसानी से पहचाना जा सके और राखियों की डिलीवरी में कोई देरी न हो।

विदेशों में भी भेजी जा रहीं हैं राखियां:

इस साल, हजारीबाग से लगभग 2500 बहनों ने अपने विदेश में रहने वाले भाइयों के लिए राखियां भेजी हैं। अमेरिका, कनाडा, सऊदी अरब, दुबई, यूएई, ईरान जैसे देशों में हजारीबाग की राखियां पहुंच रही हैं। यूरोप के देशों में राखी भेजने में 7 से 10 दिन लगते हैं, जबकि मिडिल ईस्ट के देशों में यह समय 5 से 7 दिन का है। राखी भेजने का खर्च दूरी और वजन के आधार पर 70 रुपये से लेकर 500 रुपये तक हो सकता है।

रक्षाबंधन के इस विशेष अवसर पर बहनें अपने भाइयों के लिए रक्षा सूत्र भेजकर अपनी भावनाओं को दूरियों के बावजूद व्यक्त कर रही हैं। डाक विभाग की यह पहल सुनिश्चित कर रही है कि हर बहन की राखी समय पर उसके भाई की कलाई पर पहुंचे।

Leave a Comment

You May Like This