एमपॉक्स वायरस का उभरता खतरा: डब्ल्यूएचओ ने घोषित की वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल

Team Hu: हाल ही में जब दुनिया कोविड-19 के प्रकोप से बाहर निकली थी, तब एक और नए वायरस ने चिंता बढ़ा दी है। इस नए वायरस का नाम एमपॉक्स (Mpox) है, जिसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। इसे ‘ग्रेड 3 इमरजेंसी’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो इसके तात्कालिक और गंभीर खतरे को दर्शाता है।

एमपॉक्स वायरस की स्थिति

जनवरी 2023 से अब तक 27,000 से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं, और लगभग 1,100 लोगों की जान जा चुकी है। एमपॉक्स वायरस कांगो के कुछ हिस्सों से निकलकर अब पूर्वी कांगो, रवांडा, युगांडा, बुरुंडी, और केन्या तक फैल चुका है। पहले इस वायरस के मामले केवल अफ्रीका में ही देखे गए थे, लेकिन हाल ही में पाकिस्तान में भी इसका पहला मामला पाया गया है। 34 वर्षीय व्यक्ति, जो सऊदी अरब से पाकिस्तान लौटा था, उसमें इस वायरस की पुष्टि हुई है।

वायरस का विस्तार

यह वायरस क्लेड 1 बी सबक्लेड के रूप में जाना जाता है, जिसे पहली बार सितंबर 2023 में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में पाया गया था। इसके बाद यह वायरस डीआरसी के बाहर फैलने लगा और अब स्वीडन सहित कई अन्य देशों में इसके मामले सामने आ रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने इस वायरस के फैलाव को गंभीर चिंता का विषय बताया है। उन्होंने कहा कि डीआरसी और अफ्रीका के अन्य हिस्सों में इस वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कदम उठाने की आवश्यकता है।

एमपॉक्स क्या है?

एमपॉक्स एक वायरल संक्रमण है, जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है। इसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था। यह वायरस आमतौर पर संक्रमित व्यक्ति या जानवर के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। इस वायरस के लक्षणों में शरीर पर दाने, बुखार, सिरदर्द, और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं।

एमपॉक्स का इलाज

फिलहाल, एमपॉक्स का कोई विशेष उपचार नहीं है। इसके लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दर्द और बुखार की दवाएं दी जा सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य स्वास्थ्य संगठनों द्वारा इस वायरस से निपटने के उपायों पर काम किया जा रहा है।

एमपॉक्स वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए, सावधानी बरतना आवश्यक है और स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

 

Leave a Comment

You May Like This