स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम मोदी का संबोधन: राहुल गांधी की सीटिंग को लेकर विवाद

Team HU: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। यह उनकी 11वीं बार लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करने की घटना थी।

इस महत्वपूर्ण समारोह में कई केंद्रीय मंत्रियों, लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा, पेरिस ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम को भी इस कार्यक्रम में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

राहुल गांधी की सीटिंग को लेकर विवाद

समारोह के बाद राहुल गांधी की सीटिंग व्यवस्था को लेकर विवाद खड़ा हो गया। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी को जानबूझकर चौथी पंक्ति में बैठाया गया, जिससे उनके सम्मान में कमी महसूस हुई। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद केंद्रीय मंत्रियों से भी अधिक महत्वपूर्ण है और उन्हें इस तरह पीछे बैठाना उचित नहीं था।

रक्षा मंत्रालय की सफाई

रक्षा मंत्रालय ने इस विवाद पर सफाई देते हुए कहा कि कार्यक्रम में भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों के लिए आगे की पंक्तियां आरक्षित थीं, जिसके कारण राहुल गांधी को चौथी पंक्ति में बैठाया गया। मंत्रालय ने यह भी बताया कि राहुल गांधी के पीछे भी दो पंक्तियां थीं, जिनमें अन्य मेहमान बैठे थे।

इस घटना ने स्वतंत्रता दिवस के समारोह के बाद एक राजनीतिक बहस छेड़ दी है, जिसमें विपक्ष ने इसे जानबूझकर किया गया कदम करार दिया है।

Leave a Comment

You May Like This