वैश्विक आईटी संकट: क्राउडस्ट्राइक अपडेट से तकनीकी परेशानी

Praveen Sharma/Hu: शुक्रवार को क्राउडस्ट्राइक द्वारा जारी किए गए एक गलत अपडेट ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया। इस तकनीकी गड़बड़ी के कारण भारत समेत कई देशों में हवाई सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं और सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। बैंक, अस्पताल, शेयर बाजार, टीवी चैनल और कॉल सेंटर जैसी कई सेवाएं भी ठप हो गईं।

साइबर टेरर की आशंका

सिविल एविएशन एक्सपर्ट्स ने साइबर टेरर की आशंका जताई है, हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने इस संभावना से इनकार किया है। माइक्रोसॉफ्ट की टीम और दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर इस तकनीकी समस्या का समाधान खोजने में लगे हुए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने एक पोस्ट में बताया कि कंपनी क्राउडस्ट्राइक और इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि ग्राहकों के सिस्टम को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाया जा सके।

क्राउडस्ट्राइक की भूमिका

क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सुरक्षा फर्म है जो कंपनियों को उनके आईटी एनवायरमेंट को सुरक्षित रखने में मदद करती है। इसका मुख्य काम हैकर्स, साइबर अटैक, रैंसमवेयर और डेटा लीक से बचाना है। क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्ज़ ने कहा कि समस्या की पहचान कर ली गई है और समाधान खोजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह कोई सुरक्षा से संबंधित घटना या साइबर हमला नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट का अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट ने पुष्टि की है कि उसके 365 ऐप्स और सेवाओं के आउटेज के मूल कारण को ठीक कर दिया गया है। कंपनी ने कहा कि पहले से प्रभावित सभी Microsoft 365 ऐप और सेवाएं ठीक हो गई हैं, लेकिन ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) की समस्या अभी कुछ समय तक बनी रह सकती है।

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD)

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एक गंभीर स्क्रीन समस्या है जो सिस्टम क्रैश होने की तरफ इशारा करती है। यह समस्या हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में आई दिक्कत के कारण हो सकती है।

भारत में स्थिति

भारत में अन्य देशों की तुलना में कम प्रभाव देखा गया है। हालांकि, देश की तमाम एयरलाइंस को मैनुअल सिस्टम पर आना पड़ा। इंडिगो और एयर इंडिया के यात्रियों को हाथ से लिखे बोर्डिंग पास देने पड़े। भारत में 5 एयरलाइंस – इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयरलाइंस, विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस – ने बताया कि उनकी बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सेवाएं इस तकनीकी समस्या से प्रभावित हुईं।

वैश्विक प्रभाव

दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के कुछ यूजर्स को अपने लैपटॉप पर नीली स्क्रीन दिखाई दी, जिससे उनके सिस्टम अपने आप रीस्टार्ट या शटडाउन हो गए। यह साइबर संकट पूरी दुनिया को एक साथ बैकफुट पर ले आया और यह देखना होगा कि माइक्रोसॉफ्ट के एक्सपर्ट कितनी जल्दी इस समस्या का समाधान निकाल पाते हैं।

Leave a Comment

You May Like This