मैनपाट में बनेगा देश का दूसरा सबसे ऊंचा झंडा पार्क

Praveen Sharma/Hu: छत्तीसगढ़ के मैनपाट, जिसे छत्तीसगढ़ का शिमला भी कहा जाता है, में देश का दूसरा सबसे ऊंचा झंडा पार्क बनेगा। इस झंडे की ऊंचाई 412 फीट होगी, जबकि भारत में सबसे ऊंचा झंडा पार्क अटारी-वाघा बॉर्डर पर स्थित है, जिसकी ऊंचाई 418 फीट है।

सीतापुर के विधायक रामकुमार टोप्पो, सरगुजा कलेक्टर विलास भोस्कर और अन्य जनप्रतिनिधियों ने नर्मदापुर में 20 एकड़ जमीन का चयन किया है। इस परियोजना के तहत करीब 3 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा हटाया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मैनपाट कार्निवाल के दौरान झंडा पार्क बनाने की घोषणा की थी।

परियोजना की विशेषताएं:

– अनुमानित लागत: 4 करोड़ रुपए
– राज्य शासन का योगदान: 1 करोड़ रुपए
– विकसित क्षेत्र: 20 एकड़ भूमि

यह पार्क 20 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा, जिसमें बीच में एक विशाल स्तंभ पर ध्वज फहराया जाएगा जो कई किलोमीटर दूर से भी दिखाई देगा। इस झंडा पार्क का मुख्य उद्देश्य मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देना है। समुद्र तल से 1085 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मैनपाट की सुंदर वादियां, टाइगर प्वाइंट, फिश प्वाइंट, मेहता प्वाइंट, तिब्बती बौद्ध मंदिर, दलदली, और उल्टा पानी जैसे पर्यटन स्थल पहले से ही पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

पर्यटन का बढ़ता आकर्षण:

हर साल हजारों पर्यटक मैनपाट पहुंचते हैं, खासकर सर्दियों में और नए साल के स्वागत के दौरान। झंडा पार्क बनने से मैनपाट का आकर्षण और बढ़ेगा। मैनपाट के झरने, गुफाएं और प्राकृतिक सौंदर्य और भी अधिक लोगों को आकर्षित करेंगे, जिससे क्षेत्र की पर्यटन क्षमता में वृद्धि होगी और स्थानीय आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Comment

You May Like This