सुप्रीम कोर्ट ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सुनवाई की, अनियमितताओं की जांच के लिए मांगा ठोस आधार

Praveen Sharma/Hu: आज, सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम टेस्ट (नीट-यूजी) 2024 के लीक होने वाले पेपर के मामले में सुनवाई की। इस मुद्दे पर एक सार्वजनिक सुनवाई में, अदालत ने परीक्षा की शुचिता पर असर डालने वाले अनियमितताओं की जांच करने के लिए एक ठोस आधार की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजाओं की पीठ में हुई इस सुनवाई में, न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला, और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा ने सुनवाई की। अदालत ने कहा कि अगर परीक्षा की शुचिता प्रभावित हुई है, तब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

इस समय, सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी 2024 से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई जारी है, जिसमें अनियमितताओं की जांच, परीक्षा को रद्द करने, और नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने की मांग है। इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की याचिका पर भी सुनवाई की है, जिसमें परीक्षा में कथित अनियमितताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए अपील की गई है।

नीट-यूजी परीक्षा भारत में विभिन्न चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है, और इस वर्ष यह परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें लगभग 23 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

Leave a Comment

You May Like This