बिहार में पुल हादसे के बाद झारखंड में भी पुल गिरा, निर्माण कार्यों और सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

Anil Patel/Hu:बिहार के बाद अब झारखंड में भी पुल गिरने की घटना सामने सामने आने लगी है। मामला गिरिडीह जिले के देवरी थाना क्षेत्र का है। फतेहपुर भेलवाघाटी पथ के डुमरीटोला व कारीपहरी गांव के बीच बना  अरगा नदी का पुल साल की पहली बारिश भी नहीं झेल पाया और ढह गया. शनिवार की शाम से लगातार बारिश हो रही थी। जिससे नदी का जलस्तर बढ़ गया था. नदी की तेज बहाव में निर्माणधीन पुल का पिलार टूट कर गिर गया।  निर्माणाधीन पुल का गडर पूरी तरह से छतिग्रस्त हो गया।

प्रतिकात्मक तस्वीर

स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार तेज बारिश के दौरान रात के करीब आठ बजे पिलर टेढ़ा हो गया था।  इस बीच तेज आवाज के साथ निर्माणाधीन पुल का गडर टूटकर नदी में गिर गया।  आवाज इतनी भयानक थी कि आसपास के घरों में रहने वाले लोग डर गए। जानकारी के मुताबिक सड़क  निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल गिरिडीह के द्वारा इस पुल का निर्माण साढ़े पांच करोड़ की लागत से बनाई जा रही थी। पुल के काम की जिम्मेदारी एजेंसी ओम नमः शिवाय कंस्ट्रक्शन को दि गई थी ।

कांची मे भी कुछ दिन पहले इसी तरह ढह गया था।

कुछ साल पहले इसी तरह रांची के बुंडू ब्लॉक में स्थित कांची नदी पर बना पुल तेज बारिश के कारणगिर गया था।  जिससे दर्जनों गांव का आवागमन टूट गया था।  इस पुल का निर्माण भी लगभग 10 करोड़ की लागत बनाया गया था। तब सरकार ने जिम्मेवार इंजीनियरों पर कार्रवाई करने की बात कही थी।  उच्चस्तरीय जांच कमेटी ने पाया था कि पुल के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल हुआ था।  इस पुल का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत की गई थी.

Leave a Comment

You May Like This