झारखंड के किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी

Praveen sharma/Hu: मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने मंगलवार से कामकाज को गति देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा बैठक आरंभ करवाई है। इस दौरान विभिन्न विभागों की तरफ से संचालित फ्लैगशिप योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों की उच्चस्तरीय समीक्षा किया गया है। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेने के साथ ही अधिकारियों को कई निर्देश दिया गया है। उन्होंने अधकारियों से कहा कि योजनाओं में गति लाएं ताकि लोगों को इसका पूरा लाभ दिया जा सके। साथ ही इस बात का विशेष ख्याल रखें कि योजनाएं तय समय सीमा में पूरी की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वर्तमान में किसानों का 50 हजार रुपए तक का ऋण माफ किया जा रहा था। इसे अब बढ़ाकर दो लाख रुपये किया जाना चाहिए। ऐसे में इसके लिए नीतिगत प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का प्रयास करें। ज्यादा किसानों को केसीसी से आच्छादित किया जाए। अब से समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। जून महीने के अंतिम अथवा जुलाई माह के पहले सप्ताह तक बीज का वितरण हर हाल में कर दिया जाना चाहिए।


सभी सरकारी विद्यालयों में शीघ्र प्रारंभ करें जनजातीय भाषा की पढ़ाई राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। स्थानीय जनजातीय भाषाओं को प्राथमिकता देते हुए स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को जनजातीय भाषा की शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा। जनजातीय भाषा- संताली, हो, कुड़ुख, खड़िया, मुंडारी सहित सभी जनजातीय भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र किया जाएगा।

20 जून से एक्टिव होगा गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का पोर्टल

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का पोर्टल 20 जून से चालू किया जाएगा। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को 15 लाख रुपए तक का शिक्षा लोन दिया जाएगा। ऐसे में इस योजना का ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी लाभ ले पाएंगें। इसके लिए इसका प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया गया है।  इसके साथ नौ हजार से ज्यादा विद्यार्थी शिक्षा लोन के लिए आवेदन कर दिए हैं।  उन्हें शिक्षा लोन देने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरी किया जाएगा।

 

Leave a Comment

You May Like This