*रूस का सीरिया पर हवाई हमला, दो बच्चे समेत 9 की मौत*

सीरिया ने कहा – “यह हवाई हमला नरसंहार जैसा, रूस ने लिया 23 जून का बदला।”

रूस ने रविवार को उत्तर पश्चिमी सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों पर हवाई हमला कर दिया जिसमें दो बच्चों समेत 9 लोगों की मौत हो गई। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमला इदलिब प्रांत के जिस्र अल शुघुर शहर के सब्ज़ी मार्केट और जबल अल जाविया इलाके में हुआ।



सीरिया ने इस हमले को नरसंहार के बराबर बताया है। वहीं मजदूर ने बताया कि हमले के दौरान वहां मौजूद लोगों ने घायलों की जान बचाने में मदद की । हमले की बाद की तस्वीर को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल सा लगता है। मेरे हाथों में अभी तक खून लगा है।



देखें हमले की तस्वीरें…



मध्य पूर्वी देश सीरिया में 2011 से गृह युद्ध जारी है। कुछ बच्चों की गिरफ्तारी से शुरू हुआ ये संघर्ष सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद दुनिया के लिए अब तक का सबसे बड़ा मानवीय संकट बन चुका है।

# आईए ब्रीफ में जानें सीरिया के सीविल वॉर के बारे में…

✓ फरवरी 2011 में सीरिया में . असद सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों का दौर चल रहा था। तभी कुछ बच्चों को स्कूल में दीवारों पर सरकार के खिलाफ तस्वीरें बनाने के आरोप में अरेस्ट कर लिया गया।

✓ इस अरेस्ट को लेकर लोगों का प्रदर्शन बढ़ गया और इसने हिंसक रूप ले लिया। सरकार ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने के आदेश दे दिए, जिसमें काफी लोगों की जानें चली गईं।

✓ प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग को लेकर हजारों की संख्या में जवानों ने सेना से अपना पद छोड़ दिया और असद सेना के खिलाफ गुरिल्ला वॉर छेड़ने की शपथ ली।

✓ जुलाई 2011 तक सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए सीरियन आर्मी के अफसरों के एक ग्रुप ने सेना छोड़ फ्री सीरियन आर्मी का गठन किया।

✓। इसके तीन महीने बाद सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए मुट्ठीभर विपक्षी ग्रुप्स ने मिलकर सीरियन नेशनल काउंसिल की स्थापना की।

✓ इसके बाद अलकायदा के लीडर अयमान अल जवाहिरी ने सीरियाई लोगों से जिहाद के लिए आगे आने की अपील की। हजारों की संख्या में विद्रोही जात अल नुस्रा समेत अलग-अलग आतंकी संगठनों से जुड़ना शुरू हो गए।

✓ UN ने सीरिया को मानवता के खिलाफ हिंसा का दोषी ठहराया। उस पर कई पाबंदियां लगा दी गई। सिविल वॉर की शुरुआत के बाद अरब देशों ने उसे लीग से बाहर निकाल दिया।

Leave a Comment

You May Like This