सर्वजन पेंशन योजना एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान सह अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन

HU : सर्वजन पेंशन योजना (50 से 60 वर्ष) के लाभुकों को प्रथम किश्त भुगतान एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का सम्मान सह अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 6 मार्च को नगर भवन में उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत में उपायुक्त ने बड़ी संख्या में आए महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा की राज्य सरकार ने पेंशन योजना में महिलाओं के लिए विशेष रूप से संशोधन करते हुए पेंशन योजना के लाभ के लिए सभी वर्ग की महिलाओं के लिए तथा अनुसूचित जाति और जनजाति के पुरुषों के लिए आयु सीमा 50 वर्ष कर इन वर्गों के उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाई है। अब इस वर्ग के महिला और पुरुष 50 वर्ष की आयु में पेंशन के हकदार होगें। आज के कार्यक्रम में पेंशन योजना के नए लाभुकों को प्रथम किस्त की राशी हस्तांतरित की जायेगी।

उपायुक्त ने उपस्थित महिलाओं को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। उन्होंने आज से प्रारंभ हो रहे पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के शुभारंभ की जानकारी दी और बताया की प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले पोषण पखवाड़ा के माध्यम गर्भवती महिलाओं को अच्छा पौष्टिक भोजन खाने और स्वस्थ रहने के संबंध में जागरूक किया जाता है। उन्होंने सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के माध्यम से बच्चियों के पढ़ाई के लिए दिए जाने वाले स्कॉलरशिप योजना से बड़ी संख्या में लाभुकों को जोड़ा गया है। पूर्व में यह योजना का लाभ एक माता पिता के दो बच्चियों के लिए था,लेकिन वर्तमान में इस योजना का लाभ 2 से अधिक बच्चियों के लिए भी सुलभ हो गया है।उन्होंने जिले के दूर दराज क्षेत्रो से आए सहायिका, सेविका एवं लाभुकों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी इन्दु प्रभा खलखो ने अतिथियों का स्वागत करते हुए समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री विधवा पुर्नविवाह योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत मैट्रिक, इंटरमीडिएट की परीक्षा में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृत्तीय स्थान प्राप्त करनेवाली बालिकाओं को सम्मानित किया जा रहा है।सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक निवेदिता राय ने बताया कि सवर्जन पेशन योजना के तहत अब तक 4 हजार लाभुकों का पोर्टल पर ऑनलाईन प्रविष्टि की गई है, जिसमें तीन हजार लाभुको को प्रथम किस्त का लाभ दिया गया है।

उपायुक्त के हाथों लाभुकों को मिली योजना की स्वीकृति कई हुए सम्मानित ।

Leave a Comment

You May Like This