मुस्लिम मैरिज में मिलेगा मान्यता प्राप्त मैरिज सर्टिफिकेट

हज़ारीबाग़ के शहर क़ाज़ी बने मुफ़्ती अब्दुल जलील साहब

TeamHu/हज़ारीबाग़ : हज़ारीबाग़ : हज़ारीबाग़ जामा मस्जिद स्थित दारुल क़ज़ा में आज बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन हुआ ।बता दें की प्रेस कॉन्फ़्रेंस को संबोधित करते हुए दारुल क़ज़ा मैनेजिंग कमिटी के अध्यक्ष इरफ़ान अहमद काजू ने जानकारी देते हुए बताया कि जामा मस्जिद के पेशे इमाम मुफ़्ती अब्दुल जलील साहब को हजारीबाग का शहर क़ाज़ी नियुक्त किए गयें है । जो की हम सभी के लिए काफ़ी ख़ुशी की बात है । प्रेस कॉन्फ़्रेस के दौरान दारुल क़ज़ा मैनेजिंग कमिटी के पदाधिकारियों ने फूलो का गुलदस्ता देकर मुफ़्ती अब्दुल जलील साहब को मुबारकबाद दी ।

शहर क़ाज़ी मुफ़्ती अब्दुल जलील साहब को फूलों का गुलदस्ता देकर मुबारकबाद देते हुए

बताते चलें कि अब्दुल जलील साहब पिछले 5 वर्षों से हज़ारीबाग़ जामा मस्जिद में ईमामत करेत आ रहे हैं । साथ ही दारूल कजा शरीयत के शहर काजी भी दायित्व सम्भाल रहे है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रेस को संबोधित करते हुए हज़ारीबाग़ के नव नियुक्त शहर क़ाज़ी ने बताया कि अब मुस्लिम शादियों का सरकार से मान्यताप्राप्त सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।जिस काजी ने विवाह संपन्न कराया है, वह निकाहनामा जारी कर सकता है जो विवाह प्रमाणपत्र होता है। कानूनी कारणों से , जैसे पासपोर्ट, बैंक खाता खोलना,वीज़ा, आपातकालीन स्थिति में सहमति आदि के लिए यह सलाह दी जाती है कि मुस्लिम विवाह को विवाह रजिस्ट्रार के पास पंजीकृत कराया जाना चाहिए। निकाहनामा, निकाह या मुस्लिम विवाह का पर्याप्त सबूत है । वहीं इस प्रेस कांफ्रेंस में दारूल कजा के मैनेजिंग कमीटी के अध्यक्ष ईरफान अहमद (काजू) जामा मस्जिद के सदस्य हाजी कौयूम अहमद, रफज ईमाम, मो० शाहिद हाजी नेजाम,मो.साजिद , महताब आलम आदि मुख्य रूप से मौजूद थे ।

You May Like This