रांची में मिलावटखोरी पर सख्त कार्रवाई की तैयारी में प्रशासन

Praveen sharma/hu: रांची जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों के खिलाफ अगले सप्ताह से अभियान चलाया जाने वाला है। इस बार शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस अभियान के तहत कार्रवाई किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में मिलावटी सामान के कारोबार की लगातार शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन ने इस तरह का अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए कार्ययोजना का भी तैयार कीया जा चुका है।

शहरी क्षेत्रों में नियमित अभियान चलाया जाता है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में नियमित रूप से जांच नहीं हो पता है। इस कारण ग्रामीण इलाकों पर इस बार फोकस किया गया है। अभियान चलाने के लिए प्रखंडवार टीम का गठन किया गया है। सूचना के आधार पर टीम छापेमारी करेगी और जांच के लिए सामग्री के नमूने एकत्र करने का काम करेगी। निगरानी के साथ लोगों के अंदर जागरूकता भी लाया जायेगा।

सामान खरीदकर रसीद जरूर लें

जिला प्रशासन के अनुसार लोग सामान खरीदने के बाद रसीद नहीं लेते है, लेकिन रसीद लेना बहुत जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों में जो होटल चला रहे हैं, वह भी जिससे दूध, पनीर आदि की खरीदारी कर रहे हैं, उनसे भी रसीद लेने की अपील प्रशासन ने किया है। जो शिकायत के अनुसार गर्मी में दूध-पनीर की मांग बढ़ी है। परंतु उत्पादन में कमी को दूर करने के लिए ग्रामीण इलाकों में मिलावट का सहारा लिया जाता है।

 

Leave a Comment

You May Like This