झारखंड के हजारीबाग जिले में जंगली मशरूम से बनी मिठाई खाने के बाद एक ही परिवार के आठ सदस्य अस्पताल में भर्ती

Team Hu: झारखंड के हजारीबाग जिले में जंगली मशरूम से बनी मिठाई खाने के बाद एक ही परिवार के आठ सदस्य गंभीर रूप से बीमार हो गए। इन सभी को शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसबीएमसीएच) में भर्ती कराया गया है। यह घटना 12 अगस्त को बड़कागांव प्रखंड के अंबेडकर मोहल्ला में हुई।

बड़कागांव के प्रखंड विकास अधिकारी बी राम के अनुसार, परिवार के सभी आठ सदस्यों को एसबीएमसीएच में भर्ती कर दिया गया, जहां से एक सदस्य की हालत गंभीर होने पर उसे रांची के अस्पताल में भेजा गया। एसबीएमसीएच के सुपरिटेंडेंट डॉ. वीरेंद्र कुमार ने बताया कि बाकी मरीज खतरे से बाहर हैं और उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है।

अस्पताल में भर्ती मरीजों में कपूर देवी, बिरेंद्र राम, दौलती देवी, बिंदिया कुमारी, बीना कुमारी, नागिया देवी, ललिता देवी, और अरविंद राम शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जंगली मशरूम से बनी मिठाई खाने के बाद सभी को उल्टी और बेहोशी जैसी समस्याएं होने लगीं, जिसके बाद उन्हें फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सावधानी की जरूरत

इस घटना ने जंगली मशरूम के सेवन के जोखिमों के प्रति सतर्कता बरतने की आवश्यकता को उजागर किया है। विशेषज्ञों के अनुसार, जंगली मशरूम की पहचान में गलती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

सूचना के लिए: इस खबर का उद्देश्य केवल जागरूकता फैलाना है। जंगली मशरूम के सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Comment

You May Like This