हर नई ख़बर आपके लिए

Search
Close this search box.

झारखण्ड के एक कलाकार जिसने अपने उत्कृष्ट अभिनय के दम पर बॉलिवुड में मचाया धमाल

कभी गांव गलियों के स्टेज में करते थे लोगों का मनोरंजन, अब एक्टिंग से बॉलीवुड सितारों के भी जीत रहें है दिल

चंदनकियारी की गलियों से मायानगरी मुंबई तक का जनार्दन झा का सफ़र रहा बेहद संघर्षपूर्ण

अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ जेजे

अपने गठीले शरीर, घुंघराले बालों और अनोखे अभिनय के दम पर जेजे ने मुंबई में बनाई अलग पहचान

रंजन चौधरी/Hu : झारखंड-बंगाल के बॉर्डर पर स्थित बोकारो जिला अंतर्गत चंदनकियारी जैसे पिछड़े और छोटे गांव की गलियों में विभिन्न धार्मिक और सामाजिक आयोजनों के दौरान स्टेजों में अपनी कलाकारी का बेहतर प्रदर्शन कर लोगों का मनोरंजन करने वाले कलाकार जनार्दन झा उर्फ़ जेजे ने अपनी दृढ़-इच्छाशक्ति के साथ मेहनत और लगन के बदौलत अपने विलक्षण अभिनय प्रतिभा को न सिर्फ़ पहचाना बल्कि गांव की गलियों के स्टेज शो में मिले लोगों के प्यार और दुलार को अपनी ताकत बनाकर आगे बढ़े और आज माया नगरी मुंबई में रहकर बॉलीवुड में धमाल मचा रहे हैं। यूं तो बॉलीवुड में इनकी पहचान एक हास्य कलाकार के रूप में है लेकिन किसी भी किरदार को बड़े ही जीवंत तरीके से करने का इनका का तरीका अनोखा है ।

अभिनेता नवाज़उद्दीन सिद्दीक़ी के साथ

झारखंड के बोकारो जिला अंतर्गत चंदनकियारी निवासी स्व.सुनील कुमार झा के पुत्र जनार्दन झा एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। बचपन से ही कला के क्षेत्र में इनकी विशेष रुझान रही है। इन्होंने अपनी स्कूलिंग शिक्षा चंदनकियारी +2 हाई स्कूल से किया है। कॉलेज की पढ़ाई राम लखन कॉलेज, रांची से इन्होंने किया। स्कूल के दिनों से ही पढ़ाई से अधिक कला के क्षेत्र में इनका रुझान रहता था। जनार्दन झा के अनुसार स्कूल के छोटे-छोटे कार्यक्रमों में अपने अभिनय कला का प्रदर्शन कर सहपाठियों और शिक्षकों का दिल जीतना और फिर गांव गलियों के धार्मिक आयोजनों जैसे काली पूजा- दुर्गा पूजा- लक्ष्मी पूजा में स्टेज परफॉर्मेंस के जरिए दर्शकों का प्यार पाना जीवन का मकसद बन गया। फिर कॉलेज के दिनों में यूथ फेस्टिवल में भाग लेना और राजधानी रांची में विभिन्न धार्मिक और सामाजिक आयोजनों के दौरान अपने कला का प्रदर्शन कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करना अपनी दिनचर्या में शुमार हो गई ।

अभिनेत्री सुष्मिता सेन के साथ जेजे

जनार्दन झा राजधानी रांची में ही थिएटर से जुड़ गए और एक कॉमेडी कलाकार के रूप में काम करने लगे। इसी बीच साल 2015 में जब झारखंड की धरती के लाल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी के जीवनी पर नीरज पांडेय ग्रुप द्वारा बॉलीवुड फिल्म एम एस धोनी बनाया गया तो इसमें जनार्दन झा का चयन हुआ। यहीं से शुरू हुई जनार्दन झा के बॉलीवुड के सफर की शुरुआत। फिल्म एम एस धोनी में जनार्दन झा ने ट्रेवल एजेंट के गैराज मालिक का किरदार अदा किया। उनके इस किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया और फिर जनार्दन झा ने ठान लिया कि बॉलीवुड में अपनी एक पहचान बनानी है। फिर रांची से मायानगरी मुंबई में उन्होंने दस्तक दिया। लगातार ऑडिशन और मेहनत के साथ संघर्षरत रहे। जिसका प्रतिफल हुआ कि धर्मा प्रोडक्शन से करण जोहार ने आयुष्मान खुराना के साथ ऐड फिल्म में इन्हें लीड रोल दिया जो सुपर- डुपर हिट रहा। इसके बाद लगातर कई बॉलीवुड फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल और एड में कई महान हस्तियों के साथ काम करके इन्होंने अपने अभिनय का लोहा मायानगरी मुंबई में भी मनवाया। हाल ही में इन्होंने शताब्दी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम किया। झारखंड के इस लाल के एक्टिंग को देख अमिताभ बच्चन भी इनके कायल हो गए और इनके अभिनय की स्वतंत्र कंठ से प्रशंसा की ।

जनार्दन झा को बॉलीवुड में लोग जेजे के नाम से पुकारते हैं। जेजे ने नीरज पांडेय की फिल्म एम एस धोनी के अलावे टी- सीरीज की एंड एक्शन हीरो, महेश भट्ट और विक्रम भट्ट की फिल्म जुदा होके भी, अशोक नंदा की वन डे, प्रकाश झा की परीक्षा, ऑस्कर, माया का बदला, तीनों बहन का एक सपना, त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर, सेक्टर 36 सीरिज के अलावे कई वेब सीरीज में काम किया जो नेटफ्लिक्स, जी- 5 और अमेज़न प्राइम में छाए रहा। जनार्दन झा ने टीवी सीरियल कुमकुम भाग्य, कुंडली भाग्य, मैडम सर, यह है चाहते, नागिन, तारक मेहता का उल्टा चश्मा, मेरी सांस भी बहुत है, परिणीति, ये बंधन टूटे ना, इमली, क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया सहित कई अन्य टीवी ऐड में बॉलीवुड के बड़े-बड़े हस्तियों के साथ कार्य किया ।

कल तक मेरे जिस घुंघराले बाल पर हंसते थे लोग, आज कर रहें हैं गर्व – जनार्दन झा

“हर इंसान के अंदर विलक्षण प्रतिभा विद्यमान है बस हमें उसे पहचानने की जरूरत है कि हम किस क्षेत्र में बेहतर कर सकते हैं। कई बार लोग हमें लेकर मजाक उड़ाते हैं लेकिन लोगों की बातों को नजरअंदाज कर हमें अपने कर्तव्यपथ पर निष्ठापूर्वक अग्रसर रहना चाहिए, तो एक दिन पहचान के साथ सफलता भी अवश्य मिलती है।”

उक्त बातें बॉलीवुड के नामचीन कलाकर जनार्दन झा उर्फ़ जेजे ने हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी से विशेष बातचीत करते हुए कही। उन्होंने बताया कि हमारे गठीले शरीर और घुंघराले बालों को लेकर कल तक जो लोग मजाक उड़ाते थे आज वहीं हमारे कार्य पर गर्व करते हैं। जनार्दन झा ने अपने अबतक की सफलता के लिए अपनी मां के आशीर्वाद और बड़े भाई बापी ओझा के साथ को याद करते हुए कहा की इनके समर्थन और सहयोग के बिना ये बिल्कुल भी मुमकिन नहीं था। उन्होंने कहा की उनका लक्ष्य होगा की अपने अभिनय कला के दम पर झारखंड का नाम देश दुनिया में रोशन करें ।

Leave a Comment

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This